बंद करे

वाराणसी एक परिचय

वाराणसी, या बनारस, (जिसे काशी के नाम से भी जाना जाता है) दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक है। हिंदू पौराणिक कथाओं में वाराणसी की प्रमुखता वस्तुतः अप्राप्त है। अंग्रेजी लेखक और साहित्य के लेखक मार्क ट्वेन, जो बनारस की किंवदंती और पवित्रता से रोमांचित थे, ने एक बार लिखा था: “बनारस इतिहास से भी पुराना है, परंपरा से पुराना है, किंवदंती से भी पुराना है और सभी के साथ दोगुना दिखता है। ”

वाराणसी (काशी) की भूमि सदियों से हिंदुओं के लिए परम तीर्थ स्थान रही है। हिंदुओं का मानना ​​है कि जो वाराणसी की भूमि पर मरने के लिए अनुग्रहित है वह जन्म और पुन: जन्म के चक्र से मुक्ति और मुक्ति प्राप्त करेगा। भगवान शिव और पार्वती के निवास, वाराणसी की उत्पत्ति अभी तक अज्ञात नहीं है। माना जाता है कि वाराणसी में गंगा नश्वर लोगों के पापों को धोने की शक्ति रखती है।

कहा जाता है कि भगवान शिव और वाराणसी में स्थित गंगा में इसकी उत्पत्ति होती है, यह उस विशाल नदी तक फैली हुई है जिसके बारे में हम जानते हैं। शहर 3000 वर्षों से सीखने और सभ्यता का केंद्र है। सारनाथ के साथ, जिस स्थान पर बुद्ध ने आत्मज्ञान के बाद अपने पहले उपदेश का प्रचार किया था, वह वाराणसी से मात्र 10 किमी दूर था, जो हिंदू नवजागरण का प्रतीक है। ज्ञान, दर्शन, संस्कृति, देवताओं के प्रति समर्पण, भारतीय कला और शिल्प यहां सदियों से फले-फूले हैं। जैनों के लिए भी एक तीर्थ स्थान, वाराणसी को तेईसवें तीर्थंकर पार्श्वनाथ का जन्मस्थान माना जाता है।

वाराणसी में वैष्णववाद और शैववाद का सामंजस्य है। कई मंदिरों के साथ, श्रीमती एनी बेसेंट ने अपनी ical थियोसोफिकल सोसाइटी ’और पंडित मदन मोहन मालवीय के लिए वाराणसी को अपने घर के रूप में चुना, जो कि एशिया के सबसे बड़े विश्वविद्यालय ares बनारस हिंदू विश्वविद्यालय’ को स्थापित करने के लिए है। कहा जाता है कि आयुर्वेद की उत्पत्ति वाराणसी में हुई और माना जाता है कि यह आधुनिक चिकित्सा विज्ञान का आधार है, जैसे प्लास्टिक सर्जरी, मोतियाबिंद और पथरी के ऑपरेशन। आयुर्वेद और योग के पूर्वदाता महर्षि पतंजलि भी पवित्र शहर वाराणसी से संबद्ध थे। वाराणसी अपने व्यापार और वाणिज्य के लिए भी प्रसिद्ध है, विशेष रूप से बेहतरीन सिल्क्स और सोने और चांदी के ब्रोकेस के लिए, शुरुआती दिनों से।

वाराणसी भी युगों के लिए सीखने का एक बड़ा केंद्र रहा है। वाराणसी अध्यात्मवाद, रहस्यवाद, संस्कृत, योग और हिंदी भाषा के प्रचार से जुड़ा है और कभी प्रसिद्ध उपन्यासकार प्रेम चंद और तुलसी दास जैसे प्रसिद्ध संत-कवि, जिन्होंने राम चरित मानस लिखा है, जैसे सम्मानित लेखक हैं। भारत की सांस्कृतिक राजधानी कहे जाने वाले, वाराणसी ने सभी सांस्कृतिक गतिविधियों को फलने-फूलने के लिए सही मंच प्रदान किया है। नृत्य और संगीत के कई प्रतिपादक वाराणसी से आए हैं। रविशंकर, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध सितार वादक और उस्ताद बिस्मिल्लाह खान, (प्रसिद्ध शहनाई वादक) सभी धन्य शहर के बेटे हैं या अपने जीवन के प्रमुख हिस्से के लिए यहां रहते हैं।